Corona virus: हिमाचल प्रदेश में चीन से लौटे 45 लोग, सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को किया अलर्ट

Corona virus: हिमाचल प्रदेश में चीन से लौटे 45 लोग, सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को किया अलर्ट

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस की चपेट में भारत के 3 मामले अभी तक सामने आ चुके हैं। वहीं लगभग 1000 से ज्यादा लोग संदिग्ध पाए गए हैं जिनको भारत सरकार ने स्वास्थ्य विभाग टीम के निरीक्षण में रखा है। उन्हीं में 12 लोगों को अब अपने परिवार और सगे संबंधियों को मिलने की इजाजत मिल गई। दरअसल हिमाचल के इन मरीजों को लगभग 28 दिनों बाद अपने परिजनों से मिलने को कहा गया है। वहीं अभी तक चीन से 149 लोग हिमाचल आए थे, जिनमें 45 लोग ऐसे थे जो चीन से आए थे। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग ने 12 लोगों को ठीक बता कर परिजनों से मिलने की इजाजत दे दी है। वहीं अभी भी 33 लोग स्वास्थ्य विभाग की नजर में बने हुए हैँ। उनकी जांच दिन में दो बार सुबह और शाम को डॉक्टर करते हैं। यही नहीं जिला स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन निदेशालय रिपोर्ट भेजने को भी कहा गया है। 

पढ़ें-  चीन में फंसा है एटा का नवदंपती, परिजन लगा रहे हैं भारत सरकार से मदद की गुहार

सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि जिला, ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाकर लोगों को इस वायरस को लेकर जागरूक करे। सरकार को सूचना मिली है कि हिमाचल से कई लोग चीन में विभिन्न कंपनियों में काम करते हैं। वहीं उन्हें भी सतर्क रहने को कहा है जो प्रदेश में हैं, उन्हें चीन न जाने की हिदायत की गई है। वायरस को लेकर प्रदेश सरकार लगातार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से संपर्क बनाए हुए है। हिमाचल के मुख्य द्वार पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात की गई हैं।

कोरोना वायरस से भयभीत नहीं सजग रहने की जरूरत: परमार

 स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से किसी को भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह सजग और तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग और बच्चे चीन के कई प्रांतों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसलिए भारत सरकार पूरी तरह सजग और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। इस पर हिमाचल सरकार पूरी तत्परता से अमल कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों गगल, भुंतर व शिमला में भी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि चीन से आए लोगों पर स्वास्थ्य विभाग नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को कहा गया है।

कोरोना वायरस के लक्षण

  • खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ

बचाव के उपाय

  • साबुन या सेनेटाइजर से हाथ साफ  करें
  • खांसते और छींकते समय मुंह को ढकें
  • ठंड या फ्लू जैसे लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें
  • मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाकर खाएं 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की जिम्मेदारी इस भारतीय वैज्ञानिक को दी गयी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।